कोरोना वायरस के बाद से ही ये अनुमान लगाया जा रहा है कि देश की आर्थिक व्यवस्था खराब होगयी है, जिसके कारण लोगों में डर है कि कहीं शेयर भाव में कमी आने की वजह से बैंको में रखा पैसा मुश्किल में तो नहीं पड़ जाएगा, जिसके बाद से लोगों ने बैंकों में जमा किये पैसे निकालने लगे, जिसके बाद आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने लोगो से कहा कि देश का बैंकिंग सिस्टम पूरी तरह सुरक्षित है, आपलोगों को चिंता करने की जरूरत नहीं है, साथ ही उन्होंने कहा कि इस स्थिति में शेयर मार्केट में उतार-चढ़ाव तो आये हैं इसलिए मैं निजी बैंकों में खाता रखने वाले लोगों और सार्वजनिक प्राधिकरणों से आग्रह करता हूं कि वे घबराकर अपना पैसा वापस नहीं निकालें।

shaktikant das
शक्तिकांत दास

RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास ने ब्याज दरें घटाने के बाद कहा कि देश का बैंकिंग सिस्टम पूरी तरह सुरक्षित है। जमाकर्ताओं को चिंता करने की बिल्‍कुल जरूरत नहीं है। उन्‍होंने बैंक के शेयर भाव में कमी आने को जमा की सुरक्षा से जोड़ने की सोच को गलत करार दिया। उनके मुताबिक, ऐसी धारणा रखना सही नहीं है।

आपको बता दें कि महाराष्ट्र जैसे कुछ राज्यों ने सभी विभागों से निजी क्षेत्र के बैंकों से पैसा निकालने को कहा है। आरबीआई के ऐसा नहीं करने को लेकर पत्र भेजने के बावजूद पैसा निकालने के आदेश दिए गए।

शेयर बाजार के उतार चढ़ाव से बैंकों में जमा आपके पैसों पर नहीं होगा असर-

आरबीआई गवर्नर ने कहा कि हाल में कोरोना वायरस को लेकर शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव आया है। इससे बैंकों के शेयरों के भाव पर भी असर पड़ा है। इसके कारण कुछ लोगों ने घबराकर निजी बैंकों से जमा निकासी की है, शेयर की कीमत से जमा की सुरक्षा को जोड़ना गलत धारणा पर आधारित है।

bank down

यस बैंक संकट और कोरोना वायरस महामारी से बैंकों के शेयरों की कीमतों के लुढ़कने के बाद रिजर्व बैंक के प्रमुख ने यह बात कही, उन्होंने जमाकर्ताओं से यह भी अपील की कि वे घबराकर बैंकों से पैसे नहीं निकालें।

जमाकर्ता लोग घबराकर नहीं निकालें पैसा-

आरबीआई गवर्नर ने कहा, निजी क्षेत्र के बैंकों समेत कमर्शियल बैंकों के जमाकर्ताओं को अपनी जमा राशि को लेकर चिंता नहीं करनी चाहिए, इसीलिए मैं निजी बैंकों में खाता रखने वाले लोगों और सार्वजनिक प्राधिकरणों से आग्रह करता हूं कि वे घबराकर अपना पैसा वापस नहीं निकालें।

शक्तिकांत दास ने कहा, मैं इस बात को दोहराता हूं कि भारतीय बैंकिंग प्रणाली पूरी तरह सुरक्षित और मजबूत हैं, उन्‍होंने अपील की कि प्राइवेट सेक्‍टर के बैंकों सहित कमर्श‍ियल बैंकों के जमाकर्ताओं को अपने पैसे को लेकर चिंता करने की कतई जरूरत नहीं है।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here