जो दूध आप पी रहे हैं कहीं वह केमिकल युक्त तो नहीं ?

0
293
milk bottlee

आज के दौर में अगर आप कुछ भी शुद्ध खाना चाहें तो शायद मुश्किल हो क्योंकि खाने वाली हर दूसरी चीज मिलावट युक्त होती है। असली चीजें मिलना तो नामुमकिन सा हो गया है। सबसे बड़ी बहस तो ये हो गई है कि क्या खाएं और क्या न खाएं।
अब प्रतिदिन की जरूरतों में प्रयोग होने वाले दूध की ही बात की जाए तो हम जिस दूध को सेहतमंद समझ कर रोजाना पीते हैं वो भी हमारी सेहत के लिए हानिकारक साबित हो रहा है। आज के समय में तो गाय भैंस का दूध गांव के अलावा कहीं नहीं मिलता । हर जगह पैकेट या टोकन वाला दूध उपलब्ध होता है । जो लोग नगर और शहर में रहते हैं उन लोगों के लिए तो शुध्द चीजें या दूध मिलना तो नामुमकिन ही लगता है।
आइये आपको बताते हैं कि आप कैसे जो लोग पैकेट या टोकन से दूध लेते हैं वो कैसे पता लगा सकते हैं कि दूध शुद्ध है या नहीं

  1. दूध में फॉर्मेलिन तो नहीं :

बहुत सारे पैक्ड दूध को ज्यादा दिन तक रखने के लिए उनमें फोर्मलिन का इस्तेमाल करते हैं, जो हमारी सेहत के लिए अच्छा नहीं है।
इसे चैक करने के लिए एक टेस्ट ट्यूब में 10 मिली दूध में सावधानीपूर्वक से 2-3 बूंद सल्फ्युरिक एसिड डालें। अगर कुछ देर में ऊपर की तरफ नीले रंग का रिंग बन जाता है तो इसका मतलब है कि इसमें फॉर्मेलिन मिक्स किया गया है।

2. दूध में वॉशिंग पाउडर तो नहीं :

बाजार में बहुत सारे दूध ऐसे बिक रहे हैं जिनमें वॉशिंग पाउडर मिलाया जाता है। आप जो दूध पी रहे हैं उसमें वॉशिंग पाउडर मिला है या नहीं ये पता लगाने के लिए दूध को कांच की शीशी में भरें और जोर-जोर से हिलाएं अगर ऐसा करने पर बहुत सारा झाग बने और ये झाग काफी देर तक बना रहे तो इसका मतलब है कि दूध में वॉशिंग पाउडर मिला है।

3. दूध में स्टार्च है या नहीं :

दूध में स्टार्च मिला है या नहीं यह पता लगाने के लिए 2 चम्मच नमक को 5 मि.ली.दूध में डालें। अगर दूध का रंग बदलकर नीला हो जाए तो समझ लें कि इसमें अधिक मात्रा में स्टार्च और कार्बोहाइड्रेट है।

4. केमिकल्स युक्त दूध :

सिंथेटिक दूध में ज्यादातर साबुन मिलाया जाता है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकता है। इसे चैक करने के लिए थोड़ा सा दूध लेकर अपने हाथ पर रगड़े। ऐसा करने से खुद समझ जाएंगे कि दूध में साबुन मिला है या नहीं। इसे चैक करने के लिए एक और तरीका आप अपना सकते हैं। अगर दूध को उबालते समय उसका रंग बदलकर पीला हो जाए तो इसका मतलब है दूध में मिलावट है।

5. वनस्पति :

कहीं जिस दूध को आप पी रहे हैं उसमें वनस्पति या डालडा तो नहीं मिला। इसे चैक करने के लिए 2 चम्मच हाइड्रोक्लोरिक एसिड, 1 चम्मच चीनी और 1 चम्मच दूध डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। अगर ऐसा करने पर इसका रंग बदलकर लाल हो जाता है तो इसका मतलब यह है कि आप जिस दूध को हेल्दी समझ कर पी रहे हैं वो अशुद्ध है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here