Lockdown 5 : कुछ ऐसा हो सकता लॉकडाउन का पांचवां चरण , इन 11 शहरों पर रहेगा ज़ोर

0
46
Lockdown 5
Lockdown 5

देश में कोरोना वायरस के प्रकोप को कम करने के लिए लागू किये देशव्यापी लॉकडाउन का चौथा चरण 31 मई को खत्म हो रहा है। हालाकिं देश में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे है। इसलिए 31 मई के बाद देश में लोगों को पूरी तरह से ढील नहीं दी जा सकती है। देश में कोरोना से पैदा हुई परिस्थिति को देखते हुए लॉकडाउन के 5 वें चरण की तैयारी शुरू हो गई है। सरकारी सूत्रों के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्द ही इस संबंध में ‘मन की बात’ पर बोल सकते है। 

सूत्रों के अनुसार, देश का पांचवें चरण का लॉकडाउन 11 शहरों पर केंद्रित होगा। इनमे दिल्ली, मुंबई, बंगलौर, पुणे, ठाणे, इंदौर, चेन्नई, अहमदाबाद, जयपुर, सूरत और कोलकाता शहर शामिल है। इन 11 शहरों में देश के कोरोना मरीजों की संख्या के 70 प्रतिशत मरीज है। इसके अलावा मुंबई, दिल्ली, अहमदाबाद, पुणे और कोलकाता में इन 5 शहरों में 60 प्रतिशत कोरोना के मरीज है। इसलिए लॉकडाउन के पांचवें चरण में देश में कोरोना मरीजों की संख्या को देखते हुए 11 शहरों पर विशेष निगरानी की जरूरत है। इसके साथ ही जिस इलाकों में कोरोना का प्रसार कम हुआ है वहा लोगों को विभिन्न सेवाओं के लिए छूट मिल सकती है। 

बता दें कि, 31 मई के बाद केंद्र सरकार द्वारा धार्मिक स्थल खोलने की अनुमति दी जा सकती है। लेकिन इसके लिए कुछ नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा। साथ ही लॉकडाउन 5 के दौरान सलून और जिम को भी अनुमति मिल सकती है लेकिन कन्टेंटमेंट ज़ोन में अनुमति नही रहेगी। माल्स, मल्टीप्लेक्स समेत स्कूल, कॉलेज और विद्यापीठ बंद रहेंगे। सूत्रों के अनुसार, लॉकडाउन के पांचवें चरण को दो हफ्तों के बाद लागु किया जा सकता है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here