थाने में दलित युवक की मौत के 24 दिन बाद इंस्पेक्टर समेत तीन पुलिसकर्मियों पर FIR, जानें पूरा मामला

0
32
raebareli sp

उत्‍तर प्रदेश के रायबरेली के लालगंज कोतवाली क्षेत्र के बेहटा कला के पूरे बैजू गांव निवासी मोहित की 30 अगस्त को पुलिस कस्टडी में मौत (Death in Police Custody) हो गई थी, जिसमें परिजनों ने पुलिस पर पिटाई का आरोप लगाया था. यही नहीं, युवक की मौत पर स्थानीय लोगों ने रायबरेली फतेहपुर मार्ग पर जाम लगाकर जमकर प्रदर्शन करते हुए दोषी पुलिसकर्मियों पर मुकदमा दर्ज करने की मांग की थी.जबकि मामले के तूल पकड़ने और गंभीरता देखते हुए डीएम वैभव श्रीवास्तव (DM Vaibhav Srivastava) ने मामले की मजिस्ट्रेटी जांच के आदेश दिए थे. इसके अलावा डीएम और तत्कालीन एसपी ने मृतक के परिजनों को एक दिन का वेतन देकर उनके दुख पर मरहम लगाने के प्रयास भी किया था, लेकिन मृत दलित युवक के परिजन पुलिस महकमे द्वारा की गई कार्यवाही से संतुष्ट नहीं थे क्योंकि मामले में दोषी पुलिसकर्मियों पर एफआईआर दर्ज नहीं हुई थी.

नए पुलिस अधीक्षक की तैनाती से बना काम

युवक की मौत को लेकर मचे बवाल के बीच रायबरेली में नए पुलिस अधीक्षक श्लोक कुमार की तैनाती हुई तो उन्होंने मामले में गंभीर रुख अपनाते हुए तहरीर के अनुसार दोषी पुलिसकर्मियों पर मुकदमा दर्ज करने का आदेश जारी कर दिया, जिससे पुलिस विभाग में हड़कंप मच गया है.

जानिए क्‍या है पूरा मामला :

बताते चलें कि जिले की लालगंज पुलिस ने क्षेत्र के बेहटा कला के पूरे बैजू गांव से मोहित व उसके भाई को बाइक चोरी मामले में पूछताछ के लिए उठा ले थी. उसके भाई को तो दो दिन बाद पुलिस ने छोड़ दिया था लेकिन मोहित को कोतवाली में ही बिठाए रखा. जबकि 30 अगस्त को उसके परिजनों को सूचना मिली कि मोहित की मौत हो गई है. ये सुनते ही परिजनों ने ग्रामीणो के साथ मिलकर कोतवाली में जमकर हंगामा काटा. मामले को तूल पकड़ते देख आलाधिकारियों ने तत्काल कुछ पुलिसकर्मियों पर कार्यवाही की और परिजनों को समझाया और उनकी तहरीर ली. यही नहीं, युवक की मौत के मामले में न्यायिक जांच का आश्वासन दिया.

जबकि आज पुलिस अधीक्षक श्लोक कुमार ने निवर्तमान इंस्पेक्टर हरिशंकर प्रजापति, दो सब इंस्पेक्टर जेपी यादव और अरविंद मौर्य समेत तीन पुलिसकर्मियों पर मुकदमा दर्ज करने का आदेश दिया और मामले की जांच सीओ सलोन को सौंपी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here