यूपी: 8 महीने के इंतज़ार के बाद नियमों के साथ फिर से खुले स्कूल – दो पालियों में खुलेंगे स्कूल

0
8
education-high-school-university-learning-and-people-concept-student-writing-to-notebook-at-exam-or-

कोरोना काल के करीब 8 महीने बाद यूपी और पंजाब में 9वीं से 12वीं क्लास तक के स्कूल खुलने जा रहे हैं. केंद्र सरकार ने पिछले कई हफ्तों से ऑनलाइन क्लास की अनुमति दे दी थी. लेकिन अब यूपी और पंजाब सरकार ने अभिभावकों की सहमति से स्कूल खोलने की अनुमति दे दी है. जिसके चलते सरकार ने SOP जारी कर दी है.. और कोविड को देखते हुए स्कूलों में कोविड गाइडलाइन का पालन करना होगा. सभी स्कूलों में सैनिटाइजर, हैंडवॉश, थर्मल स्क्रीनिंग अनिवार्य होगा.

इसके साथ ही स्कूल खुलने को लेकर गाइडलाइन जारी की गई है.. जिसमें स्कूल को दो पालियों में कराने के आदेश दिए गए हैं. पहली पाली में 8:50AM से 3:20PM तक 9वीं और 10वीं की क्लास होगी. और दूसरी पाली में 12:20PM से 3:20PM तक 11वीं और 12वीं की क्लास होगी.
वहीं ऑफलाइन क्लास के साथ-साथ ऑनलाइन क्लास भी जारी रखी जाएगी. सरकार के निर्देशों के चलते किसी को बाध्य नहीं किया जाएगा. और सरकार ने उन बच्चों को स्कूल आने की ज्यादा प्राथमिकता दी है जो ऑनलाइन क्लास लेने में असमर्थ हैं.

कोविड को देखते हुए एक क्लास में सिर्फ 50 प्रतिशत बच्चों को ही बुलाया जाएगा. बाकी आधे बच्चों को अगले दिन बुलाया जाएगा. और बच्चों को कम से कम 6 फिट की दूरी पर बिठाया जाएगा. इसी बीच किसी को खांसी, जुकाम या बुखार की कोई शिकायत आती है तो उसे प्राथमिक उपचार देकर तुरंत घर भेज दिया जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here