तीन मैचों की इस वनडे सीरीज में भारत ने 1-1 से बराबरी कर ली है.

0
123
team india wins in rajkot

राजकोट में खेले गए दूसरे वनडे मैच में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 36 रनों से मात दे दी. तीन मैचों की इस वनडे सीरीज में भारत ने 1-1 से बराबरी कर ली है. सीरीज का आखिरी और निर्णायक मुकाबला 19 जनवरी को बेंगलुरु में खेला जाएगा. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने 50 ओवर में 6 विकेट गंवाए 340 रन बनाए और ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 341 रनों का टारगेट दिया. जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने 49.1 ओवर में 304 रन पर ऑलआउट हो गई.

ऑस्ट्रेलिया को दूसरा झटका एरॉन फिंच के रूप में लगा. एरॉन फिंच (33) को रवींद्र जडेजा ने केएल राहुल के हाथों स्टंप आउट करा दिया. स्मिथ ने मार्नश लाबुशेन के साथ तीसरे विकेट के लिए 96 रन की साझेदारी की. लाबुशेन 46 रन बनाकर जडेजा की गेंद पर आउट हो गए. कुलदीप ने एलेक्स कैरी (18) को आउट कर वनडे में अपने 100 विकेट पूरे किए. स्टीव स्मिथ शतक से चूक गए. स्मिथ 98 रन पर कुलदीप की गेंद पर बोल्ड हो गए. एश्टन टर्नर (13) और पैट कमिंस (0) को शमी ने बोल्ड किया.

भारत ने दिया 341 रनों का टारगेट

पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने 50 ओवर में 6 विकेट गंवाए 340 रन बनाए और ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 341 रनों का टारगेट दिया. भारतीय टीम के लिए शिखर धवन ने सबसे ज्यादा 96 रन बनाए जबकि केएल राहुल ने 80 रनों की पारी खेली. कप्तान विराट कोहली ने 78 रन बनाए. ऑस्ट्रेलिया की तरफ से एडम जाम्पा ने सबसे ज्यादा 3 विकेट झटके. केन रिचर्डसन को 2 विकेट मिले.रोहित शर्मा और शिखर धवन की ओपनिंग जोड़ी ने भारत को धमाकेदार शुरुआत दी. दोनों ने पहले विकेट के लिए 81 रनों की साझेदारी की. 14वें ओवर में ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज एडम जाम्पा ने भारत को पहला झटका दे दिया. एडम जाम्पा ने रोहित शर्मा को एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया. रोहित शर्मा 42 रन बनाकर आउट हुए.

शिखर धवन के रूप में भारत को दूसरा झटका लगा. धवन अपने शतक से सिर्फ 4 रन से चूक गए. धवन 96 रनों के निजी स्कोर पर आउट हुए. धवन को केन रिचर्डसन ने मिशेल स्टार्क के हाथों कैच आउट करा दिया. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस वनडे सीरीज में शिखर धवन ने लगातार दूसरी बार अर्धशतक जड़ दिया. यह धवन के वनडे करियर का 29वां अर्धशतक है. धवन ने अपना अर्धशतक 60 गेंदों में पूरा किया.

श्रेयस अय्यर एक बार फिर विफल रहे. उन्हें सात रनों के निजी स्कोर पर जाम्पा ने बोल्ड किया. जाम्पा ने एक बार फिर कोहली को अपना शिकार बनाया और शतक पूरा नहीं करने दिया. कोहली ने जाम्पा पर कुछ अच्छे शॉट्स लगाए. वह इसी तरह की एक और कोशिश में सीमा रेखा के पास मिशेल स्टार्क और एश्टन एगर की जुगलबंदी के चलते जाम्पा को अपना विकेट दे बैठे. कोहली ने शानदार शॉट खेला जिसे एश्टन ने पकड़ लिया, लेकिन वे बाउंड्री से टकराने वाले थे तभी उन्होंने गेंद पास में ही खड़े स्टार्क को दे दी और स्टार्क ने कैच लपकने में कोई गलती नहीं की.कोहली ने 76 गेंदों पर छह चौकों की मदद से शानदार पारी खेली.

मनीष पांडे 2 रन बनाकर आउट हो गए. भारत के लिए अच्छी बात यह रही कि लोकेश राहुल अंत तक टिके रहे. उन्होंने स्कोरबोर्ड को चालू रखा और तेजी से रन बनाए. राहुल ने 52 गेंदों पर छह चौके और तीन छक्कों की मदद से अर्धशतक जमा भारत को विशाल स्कोर दिया. उनके साथ रवींद्र जडेजा 16 गेंदों पर 20 रन बनाकर नाबाद रहे. राहुल सबसे तेजी से 1000 रन बनाने वाले तीसरे भारतीय बल्लेबाज भी बन गए हैं.

ऑस्ट्रेलिया ने भारत को दिया पहले बल्लेबाजी का न्योता

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरॉन फिंच ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया है और भारत को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया है. भारत ने अपनी टीम में दो बदलाव किए हैं. चोटिल ऋषभ पंत के स्थान पर मनीष पांडे टीम में आए हैं. लोकेश राहुल इस मैच में भी विकेटकीपर की जिम्मेदारी निभाएंगे. शार्दुल ठाकुर के स्थान पर नवदीप सैनी को मौका मिला है. ऑस्ट्रेलिया ने अपनी विजयी टीम में कोई बदलाव नहीं किया है.
राजकोट में टीम इंडिया का रिकॉर्ड

वनडे इंटरनेशनल की बात करें, तो मेजबान भारत का राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट संघ (SCA) स्टेडियम में रिकॉर्ड बेहद खराब है. इस स्टेडियम में अब तक दो वनडे मुकाबले खेले जा चुके हैं और भारत को दोनों मौकों पर पराजय झेलनी पड़ी है.

भारत ने 11 जनवरी 2013 को एससीए स्टेडियम पर इंग्लैंड के खिलाफ पहला वनडे खेला था जिसमें उसे नौ रन से पराजय झेलनी पड़ी थी. उसके बाद 18 अक्टूबर 2015 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ इसी मैदान पर टीम इंडिया 18 रनों से हारी.

भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में पहला मैच हार चुकी है. ऑस्ट्रेलियाई टीम ने यहां भारत के खिलाफ 10 अक्टूबर 2013 को एक टी-20 मैच खेला, जिसमें उसे शिकस्त मिली. ऑस्ट्रेलिया ने इस मैदान पर पहला मैच सात अक्टूबर 1986 को खेला, जिसमें उसने सात विकेट से जीत दर्ज की.

प्लेइंग इलेवन इस प्रकार हैं –

भारत : रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), लोकेश राहुल (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह.

ऑस्ट्रेलिया: डेविड वॉर्नर, एरॉन फिंच (कप्तान), मार्नस लाबुशेन, स्टीव स्मिथ, एश्टन टर्नर, एलेक्स केरी (विकेटकीपर), एश्टन एगर, पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, केन रिचर्डसन, एडम जाम्पा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here