बंद हो चुके मोबाइल नंबरों की जानकारी दें दूरसंचार कंपनियां- ट्राई

अभी तक बंद नंबरों की जानकारी टेलिकॉम कंपनियों के पास नहीं होती थी. जिसके बाद ट्राई ने ये महत्वपूर्ण कदम उठाया है. ट्राई ने सभी टेलिकॉम कंपनियों को कहा कि वह ये काम नवंबर से ही शुरू कर दें

0
150
TRAI

ट्राई ने गुरूवार को सभी टेलिकॉम कंपनियों को आदेश दिए हैं कि वह हर महीने बंद हुए फोन नंबर्स की जानकारी दें. जिससे नंबर से जुड़े शख्स की पहचान आसानी से की जा सके. इसके पीछे ट्राई का मकसद है कि उसके पास जानकारी हो कौन-कौन से फोन नंबर्स अभी तक बंद हो चुके हैं और कौन-कौन से नंबर चालू हैं. जिससे बैंक, इंश्योरेंस कंपनियों इत्यादि के पास चालू नंबर की जानकारी पहुंचाई जा सके.

आजकल सभी के पास मोबाइल है. सभी लोग अलग-अलग कंपनियों की सिम इस्तेमाल करते हैं. जिससे ग्राहकों को बेहतर सर्विस और इंटरनेट की सुविधा मिल सके. आपको बता दें कि जब कोई फोन नंबर ग्राहक बंद कर देता है तो एक निश्चित समय के बाद वह नंबर दूसरे ग्राहक को दे दिया जाता है.

अभी तक इस बात की जानकारी सर्विस प्रोवाइडर को नहीं होती थी. इस स्थिति में ग्राहकों की निजि जानकारी के किसी और तक आसानी से पहुंच सकती है. ट्राई के अधिकारियों का कहना है कि इसका गलत इस्तेमाल भी हो सकता है. साथ ही पुराने ग्राहकों को भी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

ट्राई के अधिकारियों का कहना है कि इंश्योरेंस कंपनी और बैंक इत्यादि के पास ऐसा कोई प्लैटफॉर्म नहीं है, जहां से उन्हें लगातार बंद रहे नंबर की अपडेटेड जानकारी मिले सके. जिससे वह अपना डेटाबेस अपडेट कर सके. ट्राई का कहना है कि इन सर्विस प्रोवाइडर के पास भी अपडेट फोन नंबर की जानकारी होनी चाहिए. जिससे पारदर्शिता बनी रहे.

Vodafone-Idea यूजर्स को 1 दिसंबर से लगेगा झटका, बढ़ेंगी कॉल की दरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here