UPTET Result 2020: इस वेबसाइट पर देखें अपना रिजल्ट, पढ़ें पूरी डीटेल

0
181

UPTET Result 2020 Download: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा का रिजल्ट घोषित होने की ऑफिशल तारीख 7 फरवरी 2020 है। अगर आपने यह परीक्षा दी है तो आप अपना रिजल्ट ऑफिशल वेबसाइट पर ही देखें। पिछले साल यूपीटेट परीक्षा के लिए अलग वेबसाइट का इस्तेमाल किया गया था और इस बार अलग वेबसाइट पर रिजल्ट जारी किया जाएगा।

इस बार यूपीटेट परीक्षा का रिजल्ट (UPTET Result 2020 Sarkari Result) यूपी डीएलएड की ऑफिशल वेबसाइट updeled.gov.in पर जारी किया जाएगा। यह परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित की गई थी। पहली शिफ्ट में उन अभ्यर्थियों की परीक्षा का आयोजन हुआ था जो कक्षा 1 से कक्षा 5 तक पढ़ाना चाहते हैं जबकि दूसरी शिफ्ट में कक्षा 6 से कक्षा 8 तक पढ़ाने वालों का एग्जाम आयोजित किया गया था। पहले इस परीक्षा का आयोजन 22 दिसंबर 2019 को किया जाना था। लेकिन बाद में इसे 5 जनवरी के लिए रीशेड्यूल कर दिया गया।

यूपीटेट परीक्षा क्वालिफाइंग नेचर की परीक्षा है इस परीक्षा को पास होने के लिए केवल क्वालिफाई करना जरूरी है। सामान्य वर्ग के आवेदकों को 60 फीसदी अंक लाने होंगे यानी आवेदकों को 150 में से 90 अंक क्वलिफाई करने के लिए हासिल करने होंगे वहीं आरक्षित वर्ग के आवेदकों को परीक्षा में 55 फीसदी अंक लाना जरूरी है। इन्हें 150 में से 82 अंक पेपर क्वालिफाई करने के लिए हासिल करने होंगे। परीक्षा का रिजल्ट फाइनल आंसर की के आधार पर जारी किया जाएगा। फाइनल आंसर की 31 जनवरी को जारी की गई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here